पश्चिम बंगालमुख्य समाचारवर्ल्ड

G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप : बागडोगरा पहुंचे 130 से अधिक देशों से भारत आए विदेशी प्रतिनिधि

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

सिलीगुड़ी : हरे-भरे चाय के बागानों से भरी पहाड़ियों की चढ़ाई, सिल्वर टिप्स इंपीरियल ऑफ मकाइबारी की एक चुस्की, बेहतरीन दार्जिलिंग ब्रू में से एक, अंधेरे में मशाल वाहक के साथ चाय बागान की यात्रा और स्थानीय कला और संस्कृति के साथ एक प्रयास। G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप (TWG) की तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत के लिए यहां एकत्र हुए प्रतिनिधियों ने इन बातों का अनुभव किया। अन्य देशों से भारत आए राजदूतों सहित 130 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि बागडोगरा पहुंचे, जहां से उन्हें सिलीगुड़ी के उत्तरी छोर पर मेफेयर टी रिजॉर्ट ले जाया गया। बाद में, उन्हें मकाईबाड़ी ले जाया गया, जो एक चाय बागान है, जो कुछ बेहतरीन दार्जिलिंग चाय बनाने के लिए जाना जाता है।

उन्होंने साहसिक पर्यटन पर एक सत्र में भी भाग लिया, एक ऐसा क्षेत्र जिस पर भारत सरकार देश के भौगोलिक लाभों को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित कर रही है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति और विकास के केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी भी यहां पहुंचे, जिन्होंने इस मुद्दे पर विस्तार से बात की। “भारत के पास शक्तिशाली हिमालय का 70 प्रतिशत हिस्सा है, जिसमें 7,000 किलोमीटर की तटरेखा, सात प्रमुख नदियाँ, 70,000 वर्ग किलोमीटर का रेतीला रेगिस्तान, 700 अभयारण्य हैं जिनमें 16 बाघ अभयारण्य शामिल हैं। कुल मिलाकर, देश भूमि, जल, आकाश और पहाड़ियों में साहसिक पर्यटन का समर्थन करने के लिए कई अवसरों से संपन्न है, ”मंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि भारत में साहसिक पर्यटन लोकप्रिय हो रहा है। सत्र में, G20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हरित पर्यटन और हरित विकास दूसरी G20 TWG बैठक का मुख्य फोकस है। उन्होंने कहा, “यह सभी प्रतिनिधियों के लिए यह देखने का अवसर है कि कैसे लोग स्थायी रूप से प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व में रहते हैं।” रविवार को, प्रतिनिधि बैठक के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे, जिसके बाद दो कार्य सत्र होंगे। इन सत्रों के दौरान, यूएनईपी (संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम) और यूएनडब्ल्यूटीओ (संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन) और कई भाग लेने वाले देशों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी, एक स्रोत ने कहा। सूत्र ने कहा, “इसके साथ ही, तीन सत्र होंगे जहां भारत को साहसिक पर्यटन के लिए एक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और दुनिया भर के पर्यटकों के लिए देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की जाएगी।”
(जी.एन.एस)

Related Articles

Back to top button