उत्तर प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

राम मंदिर के लिए चयनित पुजारियों की ट्रेनिंग आज से, इस प्रक्रिया से होगी ट्रेनिंग

3,000 आवेदकों में से 200 को अयोध्या में राम मंदिर के पुजारी पद के लिए चुना गया। सभी उम्मीदवारों को आवास और भोजन व्यवस्था के साथ हर महीने 2000 रुपये का वजीफा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की तैयारियां जोरों पर हैं. राम लला मंदिर के पुजारी पद पर चयनित 20 अभ्यर्थियों की ट्रेनिंग बुधवार से शुरू होगी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्यों ने कहा कि अयोध्या में ट्रस्ट के नवनिर्मित कार्यालय में छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद अर्चक (पुजारी) पद के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा।

ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा,

“छह महीने का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को अर्चक (पुजारी) पद के लिए चुना जाएगा।” ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा, “सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने वाले उम्मीदवारों को पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और छह महीने के प्रशिक्षण के बाद विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा।”

मिलेगा 2000 रुपये प्रति माह का वजीफा

उन्होंने कहा, ‘प्रशिक्षण अवधि के दौरान, ट्रस्ट सभी उम्मीदवारों को 2000 रुपये प्रति माह का वजीफा प्रदान करेगा और अयोध्या में उनके लिए भोजन और आवास की व्यवस्था भी करेगा।’ ट्रस्ट के मुताबिक, हिंदू धर्म के विभिन्न विषयों और धर्मशास्त्रों में विशेषज्ञता रखने वाले शिक्षक प्रशिक्षण देंगे। ट्रस्ट ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि रामलला की पूजा रामानंदी संप्रदाय के अनुसार की जाएगी, जिसके पहले आचार्य भगवान राम थे।

साक्षात्कार के लिए 200 उम्मीदवारों का चयन

पिछले महीने, ट्रस्ट ने राम लला मंदिर के अर्चक (पुजारी) पद के लिए 3,000 आवेदकों में से 200 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चुना था। ट्रस्ट के मुताबिक, अयोध्या के कारसेवकपुरम में 200 अभ्यर्थी साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरे। साक्षात्कार तीन सदस्यीय पैनल द्वारा आयोजित किए गए थे जिसमें वृन्दावन के उपदेशक जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास शामिल थे।

ट्रस्ट ने रामलला के लिए अर्चकों (पुजारियों) की नियुक्ति के लिए अपनी

आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की थी, साथ ही भविष्य में रामलला के अभिषेक समारोह और देवता से संबंधित सभी धार्मिक आयोजनों की देखभाल के लिए श्री राम सेवा विधि विधान समिति का गठन करने का भी निर्णय लिया था। लिया गया है। गोविंद देव गिरि ने कहा कि समिति धार्मिक ग्रंथ तैयार करेगी जिसके अनुसार राम लला की दैनिक पूजा की जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को

रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास और उनके चार कनिष्ठ पुजारी भगवान के दैनिक अनुष्ठान करते हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता करेंगे, जब भगवान को मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button