बिलासपुर

बिलासपुर से अयोध्या तक की आगामी यात्रा को सरल, सहज एवं सुरक्षित, सुविधाजनक बनाने हेतु संपूर्ण जानकारी यहां देखें।

22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब कुछ ही दिन बचे हैं।

बिलासपुर. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बन रहे दिव्य, भव्य, अलौकिक राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब कुछ ही दिन बचे हैं. देश के कोने-कोने से रामभक्त रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं. ऐसे में अगर आप छत्तीसगढ़ की राजधानी बिलासपुर से प्रयागराज अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि बिलासपुर से अयोध्या तक ट्रेन ,सड़क या हवाई मार्ग से पहुंचे सकते हैं।

सप्ताह में तीन दिन है विमान सेवा

क्षेत्रवासियों के लिए बिलासपुर से प्रयागराज हवाई सेवा सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार एवं बुधवार को उपलब्ध है। बिलासा देवी केंवट चकरभाठा हवाई अड्डे से बिलासपुर से प्रयागराज के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है। बिलासपुर से 12:30 बजे उड़ान भरकर 13:50 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। प्रयागराज पहुंचने के बाद आप कनेक्टिंग फ्लाइट से अयोध्या जा सकते हैं या बस, ट्रेन के जरिए अयोध्या पहुंच सकते हैं। बिलासपुर से अयोध्या तक हवाई मार्ग की फिलहाल कोई सीधी सुविधा नहीं है।

बिलासपुर से अयोध्या तक एक साप्ताहिक ट्रेन

बिलासपुर से अयोध्या तक ट्रेन रूट की बात करें तो वर्तमान में केवल एक साप्ताहिक ट्रेन है। दुर्ग से नौतनवा तक जाने वाली यह ट्रेन सप्ताह में केवल तीन दिन चलती है। इसमें दो दिन छिवकी होते हुए जाती है, जबकि गुरुवार को एक दिन प्रयागराज स्टेशन होते हुए फैजाबाद (अयोध्या) जाती है। आप बिलासपुर उसलापुर रेलवे स्टेशन दुर्ग नौतनवा एक्सप्रेस (18205) से प्रस्थान समय 23.10 और आगमन समय 15.46 बजे जा सकते हैं। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार गुरुवार को चलती है। हालांकि रेलवे प्रशासन की मानें तो अयोध्‍या जाने के लिए जल्‍द ही स्‍पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है |

अंतरराज्यीय बस स्टैंड बिलासपुर से अयोध्या

बिलासपुर से अयोध्या के लिए कोई सीधी बस नहीं है। कृपया ध्यान दें कि बिलासपुर से अयोध्या के लिए कोई सीधी बस नहीं चलती है। हालांकि, बिलासपुर से प्रयागराज के लिए रोजाना एक बस चलती है। वहां पहुंचने के बाद आप अन्य साधन (यानी बस या ट्रेन) से अयोध्या पहुंच सकते हैं। हालांकि, ट्रेनों में लंबी वेटिंग और महंगी फ्लाइट के कारण टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों की ओर से पर्सनल टैक्सी या फुल बस बुक करने को लेकर पूछताछ बढ़ गई है।

सड़क मार्ग से अयोध्या

आप सड़क मार्ग से भी अपनी कार से अयोध्या जा सकते हैं, बिलासपुर से अयोध्या की दूरी लगभग सात सौ किलोमीटर है। इस यात्रा के लिए आप बिलासपुर से रतनपुर, अमरकंटक, अनूपपुर, शहडोल, रीवा और प्रयागराज होते हुए जा सकते हैं। रास्ते में आपको करीब 500 रुपये का टोल चुकाना होगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button