दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Guidelines Coaching Centres: कोचिंग सेंटर को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से नयी गाइडलाइन जारी

शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए दिशानिर्देशों के अनुसार, कोचिंग सेंटर 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों का नामांकन नहीं कर सकते, भ्रामक वादे नहीं कर सकते और रैंक या अच्छे अंक की गारंटी नहीं दे सकते।

दिल्ली, Guidelines Coaching Centres: शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए दिशानिर्देशों के अनुसार, कोचिंग सेंटर 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों का नामांकन नहीं कर सकते, भ्रामक वादे नहीं कर सकते और रैंक या अच्छे अंक की गारंटी नहीं दे सकते। यह निर्णय छात्रों की आत्महत्या के बढ़ते मामलों, कोचिंग सेंटरों में आग लगने की घटनाओं और सुविधाओं की कमी के साथ-साथ उनके द्वारा अपनाई जाने वाली शिक्षण विधियों के बारे में सरकार से की गई शिकायतों के बाद आया है।

ग्रेजुएट ट्यूटर्स की आवश्यकता,

कोई भी कोचिंग सेंटर स्नातक से कम योग्यता वाले ट्यूटर्स को नियुक्त नहीं करेगा। संस्थान कोचिंग सेंटरों में छात्रों के नामांकन के लिए माता-पिता से भ्रामक वादे नहीं कर सकते या रैंक या अच्छे अंक की गारंटी नहीं दे सकते। संस्थान 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों का नामांकन नहीं कर सकते। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि छात्र नामांकन माध्यमिक विद्यालय परीक्षा के बाद ही होना चाहिए। कोचिंग सेंटर किसी भी ट्यूटर या ऐसे व्यक्ति से मुक्त है।यदि उसे नैतिक अधमता से जुड़े किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है तो वह सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकता। किसी भी संस्थान को तब तक पंजीकृत नहीं किया जाएगा जब तक कि उसके पास इन दिशानिर्देशों के अनुसार परामर्श प्रणाली न हो।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कोचिंग सेंटरों के पास ट्यूटर्स की योग्यता,

पाठ्यक्रम/पाठ्यचर्या, समापन अवधि, छात्रावास सुविधाओं और ली गई फीस के अद्यतन विवरण के साथ एक वेबसाइट होगी। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों पर कड़ी प्रतिस्पर्धा और शैक्षणिक दबाव के कारण, कोचिंग सेंटरों को छात्रों के मानसिक कल्याण के लिए कदम उठाना चाहिए और उन पर अनावश्यक दबाव डाले बिना कक्षाएं संचालित करनी चाहिए।

ट्यूशन शुल्क विवरणदिशानिर्देशों के अनुसार, विभिन्न पाठ्यक्रमों और पाठ्यक्रम के लिए ली जाने वाली

ट्यूशन फीस उचित और उचित होगी और ली गई फीस की रसीदें उपलब्ध कराई जानी चाहिए। यदि छात्र ने पाठ्यक्रम के लिए पूरा भुगतान कर दिया है और निर्धारित अवधि के बीच में पाठ्यक्रम छोड़ रहा है, तो छात्र को शेष अवधि के लिए पहले से जमा की गई फीस आनुपातिक आधार पर 10 दिनों के भीतर वापस कर दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button