उत्तर प्रदेश
Trending

Gyanvapi Case: बंद तहखानों का सर्वे एएसआई से कराने की मांग, आज होगी सुनवाई

ज्ञानवापी के बंद तहखानों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से सर्वेक्षण कराने की मांग की गयी है,कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 6 फरवरी की तारीख तय की है.

वाराणसी, Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में दिखाई देने वाले तहखानों के अलावा अन्य तहखानों के अस्तित्व की भी संभावना जताई गई है। ज्ञानवापी के दक्षिणी तहखाने के पास भी कुएँ हैं। जिन तहखानों का सर्वेक्षण नहीं हुआ है, उनमें प्राचीन ज्ञानवापी मंदिर का गर्भगृह होने की संभावना है। इसलिए कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि सभी तहखानों से मलबा हटाकर उनकी सफाई कराई जाए और उनका एएसआई से सर्वे कराया जाए |

सोमवार को प्रभारी जिला जज अनिल कुमार पंचम की अदालत में एक आवेदन

दायर कर ज्ञानवापी के बंद तहखानों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से सर्वेक्षण कराने की मांग की गयी है. यह अर्जी मां श्रृंगार गौरी केस की वादी राखी सिंह की ओर से इलाहाबाद हाई कोर्ट के वकील सौरभ तिवारी ने दाखिल की है. कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 6 फरवरी की तारीख तय की है.

अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने बताया कि एएसआई की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक

ज्ञानवापी में आठ बेसमेंट हैं। इनमें से एस-1 और एन-1 बेसमेंट का सर्वेक्षण नहीं किया गया है। क्योंकि इन दोनों तहखानों में जाने का रास्ता ईंट-पत्थरों से बंद कर दिया गया है. ज्ञानवापी में दिखाई देने वाले तहखानों के अलावा अन्य तहखानों के अस्तित्व की भी संभावना जताई गई है। ज्ञानवापी के दक्षिणी तहखाने के पास भी कुएँ हैं।

जिन तहखानों का सर्वेक्षण नहीं हुआ है, उनमें प्राचीन ज्ञानवापी मंदिर का गर्भगृह होने की संभावना है

इसलिए कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि सभी तहखानों से मलबा हटाकर उनकी सफाई कराई जाए और उनका एएसआई से सर्वे कराया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button