क्रिकेटखेल समाचारमुख्य समाचार
Trending

India Vs England 5th Test Live: भारत ने पांचवां टेस्ट तीसरे ही दिन पारी व 64 रनों से जीता

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 218 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर समाप्त हुई और उन्होंने 259 रन की लीड ली। इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 195 रन पर सिमट गई और मुकाबला हार गई

खेल समाचार,India Vs England 5th Test Live:  भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट में रोहित एंड कंपनी ने जीत हासिल की. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 218 रन बनाए थे. जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर समाप्त हुई और उसने 259 रन की बढ़त ले ली. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 195 रन पर सिमट गई और मैच हार गई.

भारत ने पांचवां टेस्ट तीन दिन में जीता

भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और आखिरी टेस्ट में पारी और 64 रन से हरा दिया है। धर्मशाला में खेला गया यह मुकाबला तीन दिन में ही खत्म हो गया। भारत की पहली पारी आज ही पहले सत्र के दौरान समाप्त हुई थी। पहली पारी में इंग्लैंड ने 218 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर खत्म हुई थी। इस तरह टीम इंडिया को 259 रन की लीड मिली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर सिमट गई और भारत ने पारी और 64 रन से जीत हासिल की।

आज इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में लुढ़क गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके। इसके अलावा रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली थी। टीम इंडिया को पहले ही टेस्ट में हार मिली

एंडरसन ने पूरे किए 700 विकेट, पहले तेज गेंदबाज व कुल तीसरे गेंदबाज बनें

कुलदीप के इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए। एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनें। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वालों की सूची में केवल स्पिनर ही शामिल थे। अभी तक केवल तीन गेंदबाज ही इस उपलब्धि को हासिल कर सके हैं। एंडरसन से पहले श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। एंडरसन ने अपने 21 साल लंबे करियर में अभी तक 187 टेस्ट खेलें हैं। उनसे ज्यादा किसी विशेषज्ञ गेंदबाज ने इतने टेस्ट नहीं खेले हैं। इस टेस्ट के शुरू होने से पहले एंडरसन के 186 टेस्ट मैचों ने 698 विकेट थे।

सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने वाले एंडरसन ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 150 विकेट लिए हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 117, दक्षिण अफ्रीका को 103 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 87 विकेट हासिल किए। वहीं पाकिस्तान के 82, न्यूजीलैंड के 84, श्रीलंका के 58, जिम्बाब्वे के 11 और बांग्लादेश के नौ बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

19 विकेट लिए बुमराह ने सीरीज में, दर्ज की अनोखी उपलब्धि

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 19 विकेट लिए हैं। यह भारत में खेली गई एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पहले स्थान पर कपिल देव हैं, जिन्होंने साल 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टेस्ट मैचों में 29 विकेट लिए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button